Contact Number:- 8318246773

Email id: sarojacademy2021@gmail.com

VARANASI

यहा घूमना चाहिए

वाराणसी ( Varanasi) एक बहुत ही खूबसुरत शहर है इस शाहर की जितनी तारीफ की जाएं उतना कम है। इस शहर को वाराणसी और काशी भी कहा जाता है खास बार यें है, कि वाराणसी गंगा किनारे बसा हुआ  है । इसको हिंदुओं का तीर्थ स्थल माना जाता है, वाराणसी में लाखों पर्यटक हर साल वहां की खूवसुरती को निहारने आते है.आप वाराणसी में इन जगहों पर जरूर घूमिएं।

वाराणसी का अस्सी घाट

अस्सी घाट वाराणसी (Varanasi) का एक अहम स्थान है रोजाना घाट की खूबसूरती देखने के लिए लाखों श्रद्धालुओं यहां आते है बता दें कि ये स्थल गंगा और अस्सी पर स्थित है इसलिए इसका नाम  अस्सी घाट रखा गया वाराणसी वासियों के लिए तो अस्सी घाट एक बहुत महत्वपुर्ण मन को शांत करने वाला स्थान है अस्सी घाट की खास बात . है कि वहां सूर्यास्त और सूर्यदय का दृश्य देखने के लिए लाखों श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगता है आपको बता दें कि घाट की सुबह की आरती बेहद ही शानदार होती है ।

काशी विश्वनाथ मंदिर

यह मंदिर पिछले कई हजार वर्षों से Varanasi में स्थित है यें भगवान शिव का बहुत ही खूबसूरत मन्दिर है यें गंगा नदी के किनारे  बना हुआ है जिसके दर्शन करने के लिए हर साल लाखों लोग यहा आते है शिव की शिवलिंग की एक झलक पाने के लिए लोग तरसते है बता दें कि काशी मंदिर की कहानी करीब साढ़े तीन हजार साल पुरानी है ।

वाराणसी में तुलसी मानसा मन्दिर

तुलसी मानसा बहुत ही खूवसूरत मन्दिर है । जो वाराणसी (Varanasi) मे है , जानकारी के अनुसार इसका निर्माण सन 1964 में हुआ था जो कि भगवान राम को समर्पित किया गया था साथ ही संत कवि तुलसी दास के नाम पर मंदिर का नाम रख दिया गया क्योंकि कहा जाता है कि इस जगह पर ही तुलसी दास ने हिंदी भाषा की अवधी बोली में हिंदू महाकाव्य रामायण लिखी थी यहां की खास बात ये है कि इस मंदिर में सावन के महीने में कठपुतलियों का शानदार एक नाटक होता है जिसे देखने लाखों  श्रद्धालुओं की भीड़ वहां पहुंचती है ।

वाराणसी में चुनार का किला

यूपी के मिर्जापुर जिले में बना चुनार का किला जिसका इतिहास 16 वीं शताब्दी का है । मुगल बादशाह बाबर की चौकी से पता चलता है। उनके कुछ सैनिकों की कब्रें आज भी इस जगह पर मौजूद हैं। इस किले को देखने के लिए पर्यटकों की काफी भीड़ देखने को मिलती है । यह बहूत ही अच्छी जगह हैं ।

वाराणसी में आलमगीर मस्जिद

इसके बारे मे ये बताया जाता है कि, ये मस्जिद करीब 17 वीं शताब्दी में आलमगीर मस्जिद नाम से वाराणसी में निर्मित हुई और यें मस्जिद वहां के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक माना जाती है। मस्जिद के रूप में खड़ी यह इमारत औरंगज़ेब द्वारा पंचगंगा घाट पर हावी लुभावनी विधियों का प्रमाण है। बता दें कि गैर-मुसलमानों को मस्जिद में जाने की इजाजत नहीं है।

वाराणसी में गोडोवालिया बाजार

अब आपको वहा के सबसे बड़े बाजार के बारें में बताते है ये वहा का सबसे ज्यादा लोकप्रिय बाजार है जहां पर्यटकों की काफी भीड़ देखने को मिलती है खास बात है कि आप यहां पर दैनिक जरूरत के सामन से लेकर कांच की चूड़ियाँ और ट्रिंकेट भी खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि  यहां की प्रसिद्ध वनारसी साड़ी खरीदना तो बिल्कुल नभी ना भूले

वाराणसी में नया विश्वनाथ मंदिर

आपको वता दें कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के अंदर स्थित इस मंदिर में दर्शन करने के भक्तों का और बाहर देश से आए पर्यटकों का रोजाना आना-जाना लगा रहता है। जानकारी के अनुसार बिड़ला परिवार, जो भारत में उद्यमियों का एक बेहद सफल समूह रहा है  उन्होने इसका निर्माण शुरू किया था। मंदिर की खास बात है कि यें सिर्फ एक इमारत नहीं है, बल्कि सात अलग-अलग मंदिर हैं जो मिलकर एक बड़ा धार्मिक परिसर बनाते हैं। वाराणसी के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक और बहुत ही खूबसूरत जगह है ।

इन महीनों में जरूर वाराणसी जाएं

हम बता दें कि वाराणसी (Varanasi) अक्टूबर से मार्च तक के महीनों में जरूर घूमने जायें यहा इन महीनों में वहां का मौसम घूमने के लिए बहुत ही अच्छा होता है । वहां नवंबर में हर साल एक पांच दिवसीय उत्सव गंगा महोत्सव मनाया जाता है और यें उत्सव आने वाले पर्यटकों को बहुत लुभाता है ।

वाराणसी का प्रसिद्ध भोजन

आपको बता दें कि यहा का लोकप्रय भोजन जिनके नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाएं। इस शहर के लोकप्रिय व्यंजनों में दम आलू, बाटी, आलू-टिक्की, कचोरी, पानी पुरी, जलेबी, राबड़ी और बनारसी केकंद जैसी मिठाइयाँ भी मशहूर हैं। बता दें कि अगर आप पान खाने के शौक़ीन है तो बनारस के मशहूर पान का स्वाद भी चख सकते हैं। वाराणसी में मिलने वाले पेय पदार्थों में यहां की मशहूर ठंडाई सबसे खास है, जिसमें भांग भी मिलाई जाती है। इसके अलावा भर पेट भोजन खाने के लिए आप यहां के कई रेस्तरां में जा सकते हैं इसके अलावा आप रोज़ के खाने से कुछ अलग स्वाद लेना चाहते हैं तो बनारस के स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का खूब आन्नद उठा सकते है ।

Courses के बारे मे यहा देखे – On My Saroj Academy